वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर अब नहीं रहे …

0
30
वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप
वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप

New Delhi/Atulyaloktantra News: वरिष्ठ पत्रकार और लेखक कुलदीप नैयर का यहां एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। उनके परिवार ने गुरुवार को उनके निधन की पुष्टि की।

नैयर ने अपने करियर की शुरुआत उर्दू के एक समाचार पत्र से की थी। मानवाधिकार कार्यकर्ता रहे नैयर 1990 में ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त भी रह चुके हैं और उन्हें राज्यसभा के लिए भी नामित किया गया था। स्तंभकार नैयर ने कई किताबें भी लिखी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस और कई पत्रकारों ने नैयर के निधन पर दुख जताया है। पीएम मोदी ने कहा कि नैयर ने इमरजेंसी के खिलाफ मजबूती से आवाज उठाई थी। वो हमारे समय के बड़े बुद्धिजीवी थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिग्गज पत्रकार कुलदीप नैयर के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि उन्होंने अपाताकाल के खिलाप दृढ़ता से अपनी आवाज उठाई थी। मोदी ने कहा कि समाज सेवा, बेहतर भारत की उनकी प्रतिबद्धता को भारत हमेशा याद रखेगा।

इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here