हरियाणा मंत्रिमंडल में फेरबदल

0
72
Cabinet reshuffle in Haryana
Cabinet reshuffle in Haryana

Chandigarh/Atulyaloktantra News: प्रदेश की खट्‌टर सरकार ने अपने मंत्रीमंडल में मामूली फेरबदल किया है। इस फेर में लगातार दूसरी बार मंत्री कविता जैन के विभाग में कटौती कर दी गई है। शुक्रवार को सरकार ने एक आदेश जारी करके कविता जैन आर्ट एंड कल्चर विभाग वापस लेकर संसदीय कार्य मंत्री रामविलास शर्मा को दे दिया है।

रामबिलास शर्मा उनके पास आठ विभाग हो गए हैं और प्रोटोकॉल के हिसाब से वे मुख्यमंत्री मनोहरलाल के बाद कैबिनेट में दूसरे पायदान पर हैं।

सरकार ने कुछ समय पहले कविता जैन से लोक संपर्क विभाग भी ले लिया था। यह विभाग इस समय खुद मुख्यमंत्री के पास है। कविता जैन से तब यह विभाग इस लिए वापस लिया गया था, क्योंकि तब उनके पति तथा वरिष्ठ बीजेपी नेता राजीव जैन को मुख्यमंत्री का मीडिया सलाहकार नियुक्त किया गया था। इस हिसाब से बैलेंस बनाने के लिए यह प्रक्रिया अपनाई गई थी। जैन इस समय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अलावा शहरी निकाय विभाग भी संभाल रही हैं। वह कैबिनेट में एक मात्र महिला मंत्री हैं।

हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अलावा आठ कैबिनेट मंत्री तथा पांच राज्य मंत्री हैं। प्रोटोकॉल के हिसाब से रामविलास शर्मा शुरू से ही मुख्यमंत्री के बाद नंबर दो पर हैं जबकि विभागों के मामले में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के पास किसी समय सबसे ज्यादा 13 विभाग थे लेकिन, बीच में हुए बदलावों में उनके विभाग 8 रह गए हैं। मनोहर सरकार में अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास कुल 11 विभाग हैं।

राम बिलास शर्मा पहले शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, संसदीय कार्य मंत्रालय, पर्यटन, निर्वाचन, हॉस्पिटैलिटी, आर्किलॉजी एवं म्यूजियम विभाग का कामकाज देख रहे हैं। अब उन्हें आर्ट एंड कल्चर की जिम्मेदारी भी दे दी गई है।

इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here