SC-ST के अधिकार को कोई नहीं छीन सकता — नीतीश कुमार

0
45
No one can snatch SC-ST rights
No one can snatch SC-ST rights

Patna/Atulyaloktantra News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अनुसूचित जाति-जनजाति आरक्षण के मुद्दे पर दो टूक कहा कि अनुसूचित जाति जनजाति के अधिकार को कोई नहीं छीन सकता। नीतीश कुमार ने पटना के उद्योग भवन में आयोजित अनुसूचित जाति-जनजाति उद्यमी योजना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि धरती पर किसी का दम नहीं है जो अनुसूचित जाति-जनजातियों का आरक्षण उनसे उनका हक छीन सके। नीतीश ने कहा कि इसके लिए हमलोगों को जो कुर्बानी देनी होगी हम देने के लिए तैयार रहेंगे।

सीएम नीतीश ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के युवाओं को उद्योग लगाने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपए तक की राशि का ऋण मुहैया कराया जाएगा।

10 लाख में से पांच लाख रुपए अनुदान रुप में दिया जाएगा वहीं शेष पांच लाख बिना ब्याज का 84 किस्तों में जमा करना होगा। इसके किश्त की शुरुआत तब से शुरू होगा, जब उद्योग की शुरुआत होगी। नीतीश ने कहा कि बहुत विचार-विमर्श कर इस योजना की शुरुआत की गई है।

इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here