J N U मामले में उमर का निष्कासन, कन्हैया पर जुर्माना बरकरार

0
49
Umar expelled in J N U case, fined on Kanhaiya
Umar expelled in J N U case, fined on Kanhaiya

NewDelhi/Atulyaloktantra News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में 09 फरवरी, 2016 की घटना को लेकर जेएनयू के छात्र रहे उमर खालिद का निष्कासन और उस वक्त वहां छात्र संघ के अध्यक्ष रहे कन्हैया कुमार पर लगाए गए 10,000 रुपए के जुर्माने को विश्वविद्यालय की उच्च स्तरीय जांच समिति ने बरकरार रखा है।

जेएनयू परिसर में हुई यह घटना सुर्खियों में रही थी। जेएनयू के 15 छात्रों ने 09 फरवरी 2016 को विश्वविद्यालय परिसर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया था, जिसमें भारत विरोधी नारे लगाए गए थे। इस कार्यक्रम में अफजल गुरु को फांसी दिए जाने के सरकार के फैसले की निंदा की गई थी, जो 2001 में संसद पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था।

इस घटना के बाद खालिद सहित जेएनयू के कई छात्रों पर देशद्रोह के आरोप लगाए गए। घटना के तीन दिन बाद ही कन्हैया कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया था। उस साल 26 अप्रैल को विश्वविद्यालय की जांच समिति ने 21 छात्रों को अनुशासन भंग करने का दोषी पाया था।

हालांकि छात्र संघ और जेएनयू टीचर्स एसोसिएशन (जेएनयूटीए) ने इसका विरोध किया था। वे छात्रों के निष्कासन के खिलाफ कोर्ट पहुंचे। दिल्ली हाई कोर्ट ने अक्टूबर 2017 में जेएनयू के अपीलीय आदेश को खारिज कर दिया, जिसमें विश्वविद्यालय के 15 छात्रों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई किए जाने की बात कही गई थी।

इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here