हरियाणा प्रदेश के सैनिक परिवारों की एक्सग्रेसिया राशि बढ़ाई गई

0
93
EX-Gratia-increased for families of soldiers of haryana state
EX-Gratia-increased for families of soldiers of haryana state

Chandigarh/Atulyaloktantra News : हरियाणा सरकार ने चार वर्षों के कार्यकाल में 488 स्वतंत्रता सेनानियों की पोतियों को 2.48 करोड़ रुपए से अधिक की राशि कन्यादान के रूप में दी है। हरियाणा सरकार ने देश की एकता एवं अखंडता की रक्षा के लिए शहीद होने वाले प्रदेश के सैनिकों के परिवारों का दी जाने वाली एक्सग्रेशिया राशि 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए कर दी है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन रैंक-वन पेंशन लागू करके पूर्व सैनिकों की वर्षों से लंबित मांग को पूरा किया है। उन्होंने बताया कि सैनिकों के कल्याण के लिए हरियाणा सरकार ने अलग से सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण विभाग का गठन किया है। उन्होंने बताया कि युद्ध, आतंकवाद या अन्य घटना के दौरान घायल सैनिकों को दी जाने वाली राशि में निशक्तता के आधार पर 15 गुणा तक की बढ़ोतरी की गई है।

सरकार ने वीरगति को प्राप्त होने वाले प्रदेश के शहीदों के 221 आश्रितों को विभिन्न विभागों में नौकरियां दी हैं।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने भूतपूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं को दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की पेंशनों में भी डेढ़ से लेकर ढाई गुणा तक की वृद्धि की है और इनमें भी वार्षिक वृद्धि की जाती है। इसके अलावा, राष्ट्रीय मिलिट्री कॉलेज, देहरादून में पढ़ रहे हरियाणा के कैडेटस की वार्षिक छात्रवृत्ति 35 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दी गई है।

Previous Most Popular News Storiesकांग्रेस : लंदन में खालिस्तान समर्थक रैली पर भाजपा में चुप्पी क्यों ?
Next Most Popular News Storiesहंस विद्या मंदिर में तिरंगा फहरा
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here