स्वतंत्रता के पीछे छिपी है बलिदान की गौरव गाथा –कृष्ण लाल पंवार

0
172
The legend of sacrifice is hidden behind freedom
The legend of sacrifice is hidden behind freedom

Faridabad/Atulyaloktantra News: जिला फरीदाबाद सैक्टर-12 के खेल परिसर में आज हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने 72वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया और भव्य मार्च-पास्ट का निरीक्षण कर परेड की सलामी ली। इससे पहले परिवहन मंत्री ने युद्ध स्मारक पर शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी।

उन्होंने स्वतंत्रता दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें स्वतंत्रता यूं नहीं मिली बल्कि इसके पीछे हमारे देश-भक्तों के त्याग, तप और बलिदान की गौरव गाथा जुड़ी हुई है। इस पावन दिवस पर उन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले सभी ज्ञात-व अज्ञात शहीदों को नमन किया। इसके साथ ही देश की एकता व अखण्डता और सीमाओं की रक्षा करने वाले बहादुर सैनिकों को भी सलाम करते हुए कहा कि आज हम अपने इन सैनिकों के वजह से ही चैन की नींद सो सकते हैं।

स्वतंत्रता के पीछे छिपी है बलिदान की गौरव गाथा

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले लगभग सवा 4 सालों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए जिससे देश की अर्थ-व्यवस्था में तेजी आई है। भ्रष्टाचार, काला धन और आतंकवाद के खिलाफ करारी चोट करते हुए नोटबंदी जैसा साहसिक कार्य किया है। जीएसटी लागू करके ‘एक राष्ट्र-एक कर प्रणाली’ की अवधारणा को साकार किया है। उन्होंने कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन के अनुरूप ‘सबका साथ-सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे हरियाणा और प्रत्येक हरियाणवी के विकास का बीड़ा उठाया है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में स्वतंत्रता सेनानियों और उनकी विधवाओं को 25,000 रुपये प्रतिमाह सम्मान पेंशन दी जा रही है। स्वतंत्रता सेनानियों और आईएनए के सदस्यों की बहनों, बेटियों और पोतियों की शादी के लिए 51,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

परिवहन मंत्री ने कहा कि अनुसूचित जाति तथा पिछड़े वर्गों की विधवाओं, निराश्रित महिलाओं व लड़कियों को स्वरोजगार के अवसर मुहैया करवाने के उद्देश्य से सिलाई-कढ़ाई का एक वर्षीय प्रशिक्षण दिया जाता है। उन्हें कच्चा सामान खरीदने के लिए 300 रुपये तथा 600 रुपये मासिक भत्ता भी दिया जाता है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल पर प्रदेश में खोखे स्थापित करने के लिए बैंकों द्वारा मोचियों को विभिन्न ब्याज दर योजना के तहत 15 हजार रूपये तक का ऋण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में अभूतपूर्व बढ़ोतरी करके वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम उठाया है।

इन फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपये से लेकर 1800 रुपये प्रति क्विंटल तक की वृद्धि की गई है। किसानों को गन्ने का 330 रुपये प्रति क्विंटल का भाव दिया गया जो देश में सर्वाधिक है। प्रदेश में 3 हजार से 10 हजार तक की आबादी वाले गांवों के विकास के लिए चौधरी छोटूराम जी के नाम पर ‘दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना’ शुरू की गई है।

गांवों के विभिन्न विकास कार्यों और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान अब तक गांवों के विभिन्न विकास कार्यों और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 4370 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं। 10 हजार से अधिक की आबादी वाले गांवों के लिए ‘हरियाणा स्वर्ण जयंती महाग्राम योजना’ लागू की गई है। प्रदेश के गांवों को स्मार्ट गांव बनाने के लिए हरियाणा स्मार्ट ग्राम प्राधिकरण का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि परिवहन लोगों की दूसरी सबसे बड़ी जरूरत है।

स्वतंत्रता के पीछे छिपी है बलिदान की गौरव गाथा

आज रोडवेज के पास लगभग 4100 बसों का एक विशाल बेड़ा है। प्रदेश भर में 23 डिपो और 13 सब डिपो के माध्यम से रोड़वेज बसें रोजाना 12.30 लाख किलोमीटर की दूरी तय करके 10.36 लाख यात्रियों को उनकी मंजि़ल तक पहुंचाती है। अक्तूबर, 2014 से जून, 2018 तक 666 नई स्टैण्डर्ड बसों की तबदीली या बढ़ोतरी की गई है। वर्ष 2018-19 के दौरान 267 पुरानी बसों को बदलने तथा 300 नई बसें बेड़े में शामिल करने की योजना है। परिवहन मंत्री ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में नए डिपो व उप-डिपो स्थापित किए जा रहे हैं। पंचकूला को पूर्ण डिपो का दर्जा दिया गया है तथा असंध में सब-डिपो स्थापित करने की प्रक्रिया जारी है। सभी नगर निगमों को उनके अधिकार क्षेत्र के भीतर राज्य परिवहन उपक्रम घोषित किया गया है। प्रदेश के महत्वपूर्ण स्थानों पर 105 बस अड्डे स्थापित किए गए हैं।

एनआईटी फरीदाबाद में पीपीपी मोड पर बस टर्मिनल का विकास किया जा रहा है। करनाल, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी आधुनिक बस टर्मिनल बनाए जाएंगे। तोषाम, बरवाला (पंचकूला), पुन्हाना, फिरोजपुर-झिरका, तावडू, झज्जर, सांपला, जाखल और नाथूसरी चैपटा में नए बस अड्डे बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में इस समय कुल 19 जेलें है जिनमें से तीन केन्द्रीय जेल हैं और 16 जिला जेल हैं।

जिला पानीपत, रेवाड़ी और नूंह में तीन नई जेलें बनाई जा रही हैं। जिला जेल करनाल और फरीदाबाद में ओपन एयर कैंपस स्थापित किए जाएंगे। प्रदेश की सभी जेलों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। जेलों में कैदियों के कल्याण के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। प्रदेश की सभी बड़ी जेलों में बन्दियों को उनके परिवार जनों के साथ बातचीत करने के लिये दूरभाष सुविधा प्रदान की गई है। वर्तमान सरकार ने पुरुषों के लिए बात करने का समय सप्ताह में 10 मिनट से बढक़ार 35 मिनट और महिला कैदियों के लिए 60 मिनट किया है। सरकार द्वारा स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, हरियाणा दिवस जैसे अवसरों पर दोषियों और बुजुर्ग कैदियों को विशेष माफी दी जाती है। स्वतंत्रता समारोह में परेड कमाण्डर अमन यादव द्वारा परेड का नेतृत्व किया

स्वतंत्रता के पीछे छिपी है बलिदान की गौरव गाथा

हरियाणा पुलिस टुकड़ी की निरीक्षण पीएसआई सत्यनाराण, हरियाणा पुलिस महिला का नेतृत्व एएसआई नीतू। हरियाणा पुलिस महिला का एएसआई सीमा, होमगार्ड का एसआई राजसिंह, एनसीसी आर्मी सीनियर ब्यॉज का नेतृत्व सत्यम त्यागी, एनसीसी नेवल सीनियर का देवांशु त्यागी, एनसीसी नेवल सीनियर गल्र्ज का कोमल गेरा, एससीसी नेवल जूनियर का मानसी राधव, स्काउट ट्रूप का विकास, गाइड कम्पनी का नेतृत्व पींकी कश्यप द्वारा किया गया। इसमें लगभग एक दर्जन टुकडिय़ों द्वारा शानदार मार्च-पास्ट किया गया। इस समारोह 25 स्कूलों के लगभग 1500 बच्चों द्वारा पी.टी., डम्बल, तथा छ: स्कूलों द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा द्वारा देशभक्ति गीत सुनो गौर से दुनिया वालो, मॉडल स्कूल सैक्टर-46 द्वारा देश भक्ति गीत ए-वतन, मेरे वतन तू आबाद रेे, राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नं0-5 द्वारा हरियाणवी गीत देशां में देश भारत, भारत में हरियाणा, डाइनेस्टी इन्टरनेशनल स्कूल सैक्टर-28 द्वारा देश भक्ति एक्शन सोंग, मोहे-मोहे तू रंग दे बसन्ती, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओल्ड फरीदाबाद द्वारा देश भक्ति गीत दुल्हन चली, पहन चली, होली चाइल्ड स्कूल सैक्टर-29 द्वारा हरियाणवी सोंग छोरा मैं हरियाणे का, गीत की शानदार प्रस्तुति की गई।

इन कार्यक्रमों से खुश होकर परिवहन मंत्री ने बच्चों के लिए दो लाख रूपये तथा 16 अगस्त को उनके अवकाश की घोषणा की। कार्यक्रम में मंत्री जी ने शूटिंग की राष्ट्रीय चैंपियन निशा यादव (सुपुत्री राव मनवीर सिंह ) को 65000 रुपये इनाम दिया गया ।

इस अवसर पर बल्लबगढ़ के विधायक मूल चन्द शर्मा, पृथला के विधायक टेक चन्द शर्मा भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन अजय गौड़ जिला संगठन महामंत्री संदीप जोशी, जिला उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, पुलिस कमीश्नर अमिताभ ढिल्लो, जिला सत्र न्यायाधीश दीपक गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, नगराधीश बलीना व एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Previous Most Popular News Storiesलुधियाना में सिद्धू के पोस्टर जलाए गए, पाक सेना प्रमुख को गले लगाने का आरोप
Next Most Popular News Storiesसंयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here