विश्व जैव ईंधन दिवस पर इंडियन ऑयल (R&D ) की दो नवीन तकनीकों का अनावरण

0
138

Faridabad / AtulyaloktantraNews : 【DEEPAK SHARMA】 फरीदाबाद के सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इंडियन ऑयल ,फरीदाबाद के प्रांगण में विश्व जैव ईंधन दिवस समारोह के साथ इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र द्वारा विकसित दो नवीन तकनीकों का अनावरण किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आई ओ सी -डी बी टी -लांजातेक पायलट प्लांट का उदघाटन किया
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आई ओ सी -डी बी टी -लांजातेक पायलट प्लांट का उदघाटन किया

इस अवसर पर हरियाणा के कैबिनेट मंत्री व स्थानीय विधायक विपुल गोयल उपस्थित रहे। कार्यक्रम में लांजात्तेक के सी ई ओ सुश्री जेनिफर होल्मग्रेन एवं इंडियन ऑयल के प्रशासन ,जैव तकनीकी विभाग,एकोग्रीन व इस्कान के अधिकारी भी उपस्थित रहे। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आई ओ सी -डी बी टी -लांजातेक पायलट प्लांट का उदघाटन किया।

इसके साथ ही कृष्णपाल गुर्जर ने 5 मीट्रिक टन प्रतिदिन उत्पादन वाले बीओमेथेनाशन प्लांट की भी नींव रखी। जहाँ अपशिष्टों को कीमती ईंधन में परिवर्तित किया जाएगा।

अपने कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत इंडियन ऑयल ने फरीदाबाद नगर निगम एवं हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के साथ अपने आर एंड डी सेंटर फरीदाबाद के परिसर के पिछले हिस्से में बड़े पैमाने पर बायोमेथेनाशन प्लांट लगाने के लिए साझेदारी की है ।अपनी घरेलू बीओमेथेनाशन तकनीक पर आधारित इंडियन ऑयल द्वारा स्थापित अपने तरह का पहला प्लांट होगा। जो जैविक अपशिष्टों से उपयोगी बायोगैस तैयार करने में सहायता करेगा।

इस ईंधन का इस्तेमाल खाना बनाने ,बल्ब जलाने व ऑटोमोबाइल आदि में किया जाता है। कार्यक्रम में कई प्रमुख स्थानीय नेता,अधिकारी, उद्योगपति व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Previous Most Popular News Storiesकांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार राजस्थान आ रहे हैं राहुल..
Next Most Popular News Storiesहरियाणा मंत्रिमंडल में फेरबदल
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here