संयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन

0
89
United Nations Secretary General Kofi Annan
United Nations Secretary General Kofi Annan

Atulyaloktantra News/Agency: घाना। संयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन हो गया है। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र संघ ने दी है।

उन्हें शांति का नोबेल पुरस्कार मिल चुका है। उल्लेख है कि कोफी अन्नान का जन्म 8 अप्रेल 1938 को घाना में हुआ था। वे साल 1962 से 1974 तक और 1974 से 2006 तक संयुक्त राष्ट्र में कार्यरत रहे।

इसके बाद उन्हें 1 जनवरी 1997 से 31 दिसम्बर 2006 तक दो कार्यकालों के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ का महासचिव नियुक्त किया गया था। उन्हें संयुक्त राष्ट्र के साथ 2001 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था। उनका कार्य बहुत उल्लेखनीय रहा है। वे शांति के लिए विश्व में अपना नाम कमाया था

Previous Most Popular News Storiesस्वतंत्रता के पीछे छिपी है बलिदान की गौरव गाथा –कृष्ण लाल पंवार
Next Most Popular News StoriesNSUI नेताओं के धरने को कांग्रेस का समर्थन
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here