8 फायदे फूलगोभी खाने के सर्दियों में जरूर खाएं ये सब्जी

फूलगोभी खाने के 8 फायदे
फूलगोभी खाने के 8 फायदे

Atulya Loktantra Health: Benefits of eating cauliflower फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है जिसे सर्दियों मे लोग बहुत पसंद से खाते हैं. ठंड के मौसम में तो लोगों के घरों में आए दिन इसकी सब्जी और पराठे बनते हैं.

8 फायदे फूलगोभी खाने के सर्दियों में जरूर खाएं ये सब्जी

Benefits of eating cauliflower
फूलगोभी खाने के 8 फायदे

Benefits of eating cauliflower फूलगोभी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. ये दिल और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करती है और आसानी से पच भी जाती है. आइए जानते हैं

1. पोषक तत्वों से भरपूर

फूलगोभी कैलोरी में बहुत कम और विटामिन से भरपूर होती है. इसमें हर वो मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जिसकी शरीर को जरूरत होती है. एक कप फूलगोभी में 77 फीसदी विटामिन C,20 फीसदी विटामिन K, 14 फीसदी फोलेट, 9 फीसदी पोटेशियम और 8 फीसदी मैंगनीज पाया जाता है. इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर शरीर को हर तरह से स्वस्थ रखने के लिए सारे पोषक तत्व जरूरी हैं.

2. गंभीर बीमारियों का खतरा कम

फूलगोभी एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो कोशिकाओं को हानिकारक फ्री रेडिकल्स और सूजन से बचाता है.

फूलगोभी (Cauliflower) में

  • ग्लूकोसिनोलेट्स
  • आइसोथियोसाइनेट्स

ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती हैं.  स्टडीज में इस बात की जानकारी मिली है कि

  • कोलन
  • फेफड़े
  • ब्रेस्ट
  • प्रोस्टेट कैंसर

में काफी असर दिखाते हैं. फूलगोभी में कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो दिल सहित और भी कई गंभीर बीमारियों को होने से बचाते हैं.

3. कब्ज दूर करती है

फूलगोभी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया बढ़ाता है, इंफ्लेमेशन को कम करता है और पाचन को बढ़ाता है. फाइबर की पर्याप्त मात्रा कब्ज, डायवर्टीकुलिटिस और आंत में सूजन की समस्या को दूर करता है. स्टडीज के अनुसार फूलगोभी जैसी फाइबर युक्त सब्जियां खाने से शरीर बीमारियों से दूर रहता है.

4. इम्यूनिटी बढ़ाती है

फूलगोभी में विटामिन c अच्छी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन c शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) की तरह ही काम करता है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

5. वजन घटाने में कारगर

वजन कम करने में भी फूलगोभी बहुत फायदेमंद है. इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है, इसलिए आप इसे भरपूर मात्रा में खा सकते हैं. फाइबर से भरपूर होने की वजह से इस खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं. फूलगोभी में वॉटर कंटेंट ज्यादा होता है जो वेट लॉस में बहुत प्रभावी होता है.

6. सेहत के लिए फायदेमंद है फूलगोभी

फूलगोभी में कोलिन उच्च मात्रा में पाया जाता है. ये एक जरूरी पोषक तत्व है जिसकी कमी लोगों में आमतौर पर पाई जाती है. एक कप फूलगोभी में 45 मिलीग्राम कोलिन होता है. कोलिन कोशिका झिल्ली को मजबूत बनाता है और मस्तिष्क के विकास में मदद करता है. इसके अलावा ये हेल्दी नर्वस सिस्टम के लिए भी जरूरी होता है. ये अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों में भी कारगर है.

7. डायबिटीज में उपयोगी

डायबिटीज की सबसे अच्छी दवा क्या है? फूलगोभी में सल्फोराफेन होता है जो डायबिटीज (Diabetes)और किडनी की बीमारी के खतरे को कम करता है. ये एंटीऑक्सीडेंट ट्यूमर को भी बढ़ने से रोकता है. कई रिसर्च से पता चला है कि सल्फोराफेन हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है और धमनियों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

8. लो-कार्ब डाइट का विकल्प

फूलगोभी कई तरह के गुणों से भरपूर है. इसे आप लो-कार्ब डाइट (Low Carb Diet) की तरह अनाज और फलियों की जगह खा सकते हैं. ये शरीर में सब्जियों की मात्रा बढ़ाने का काम करता है. ये उनके लिए बहुत फायदेमंद है जो लो-कार्ब डाइट फॉलो करते हैं. अनाज की तुलना में फूलगोभी में बहुत कम कार्ब पाया जाता है.

क्या गोभी डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छी होती है?

हां, अगर संतुलित मात्रा में ली जाए, तो गोभी डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छी हो सकती है। गोभी में कैरोटीनॉयड, ल्यूटिन व बीटा-कैरोटीन जैसे स्वास्थ्यकारी तत्व होते हैं, इसलिए यह डायबिटीज में लाभकारी हो सकती है

फैट को तेजी से पिघलाती है फूलगोभी

फूलगोभी खाने से आपका वजन किस तरह कम होता गोभी की सब्जी जरूर शामिल होती है।

Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।