Chief minister (मुख्यमंत्री ) ने पलवल जिला में बागपुर गांव में किया जनसंवाद

Deepak Sharma

Chief minister (मुख्यमंत्री ) ने पलवल जिला में बागपुर गांव में किया जनसंवाद

•गांव की महिलाओं के लिए रोजगार की मांग पर मुख्यमंत्री ने गांव में दो सेल्फ हेल्प ग्रुप बनवाने के दिए आदेश

पलवल ( अतुल्य लोकतंत्र ): मुकेश बघेल/ हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ग्रामीण क्षेत्र में अपने जन संवाद कार्यक्रम के तहत आज बृज भूमि पलवल पहुंचे, जहां पर लोगों ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और मुख्यमंत्री ने लोगों के बीच बैठकर गांवों में किए गए कार्यों की जानकारी ली। बागपुर गांव में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों की मांग पर बागपुर के पांचवी कक्षा तक के कन्या विद्यालय को आठवीं कक्षा तक करने की भी घोषणा की। इसके अलावा, सोलडा की सडक़ के लिए 4.15 करोड़ रुपए, बागपुर की सडक़ों के लिए 2.10 करोड़ रुपए की मंजूरी प्रदान की।

•गांव की महिलाओं के लिए रोजगार की मांग पर मुख्यमंत्री ने गांव में दो सेल्फ हेल्प ग्रुप बनवाने के दिए आदेश

जनसंवाद के दौरान एक महिला द्वारा गांव की महिलाओं के लिए रोजगार की मांग पर मुख्यमंत्री ने गांव में दो सेल्फ हेल्प ग्रुप बनवाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से सरकार महिलाओं को रोजगार चलाने के लिए बिना ब्याज के लोन उपलब्ध करवा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में जनसंख्या को देखते हुए आयुष्मान कार्ड कम बने हैं, जिसके लिए उन्होंने जिल उपायुक्त को जांच कर शेष लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सरकार ने ट्रांसफर की ऑनलाइन पॉलिसी बनाकर विभागों में होने वाले भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का काम किया है। सरकार ने नौकरियों में पारदर्शिता लाकर शिक्षित युवाओं को आगे बढऩे का मौका दिया है।

सरकार प्रत्येक गांव में जनसंख्या के आधार पर विकास कार्यों के लिए देगी ग्रांट, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति अवश्य बनवाएं अपनी फैमिली आईडी
श्री मनोहर लाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र (फैमिली आईडी) के माध्यम से आमजन को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बागपुर गांव में 1328 लोगों के नए राशन कार्ड बनाए गए हैं और आयुष्मान भारत योजना के तहत इस गांव में 1772 आयुष्मान कार्ड बने हैं। उन्होंने कहा कि गांव के 6 परिवारों को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत लोन देकर रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। बागपुर गांव में 1657 किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति के लिए एक बड़े पावर हाउस का निर्माण किया गया है। इसी प्रकार गांव में कच्ची गलियों को पक्का करने व आस-पास के क्षेत्र की सडक़ों को चौड़ा करने व उनकी मरम्मत करने के कार्यों को मंजूरी दे दी गई है। 

पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को दिया 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व
श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व देकर उन्हें आगे बढऩे का मौका दिया है। इसके साथ-साथ प्रदेश में सभी पंचायत प्रतिनिधि पढ़े-लिखे चुने गए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 8 वर्षों में सरकार ने जनहित में अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, जिनके तहत पलवल जिले में भगवान विश्वकर्मा के नाम पर कौशल विश्वविद्यालय शुरू किया है।
जनसंवाद कार्यक्रम में पलवल के विधायक दीपक मंगला, बीजेपी के महामंत्री पवन सैनी, भाजपा जिला अध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, हरेंद्रपाल राणा, मुकेश सिंगला, एलडी वर्मा, डीसी नेहा सिंह, एसपी लोकेंद्र सिंह, एडीसी हितेश कुमार, एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, एसडीएम शशि वसुंधरा
आदि उपस्थित रहे।

Leave a Comment