जन शक्ति अभियान के तहत जल संरक्षण कार्यक्रम का आयोजन

Deepak Sharma

Updated on:

Faridabad/Atuly Loktantra : राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर 16ए फरीदाबाद में जनशक्ति अभियान के तहत राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में जलसंरक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्राचार्या नम्रता शर्मा ने छात्राओं को जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने जल संरक्षण का महत्व बतलाते हुए कहा कि इस प्राणी जगत का आधार ही जल पर टिका हुआ है। लेकिन मानव द्वारा गलत तरीके से किए जा रहे पानी के दोहन के चलते भारत का भविष्य खतरे में है। उन्होंने कहा कि आज 21वीं सदी में ही हमे बोतलों में बंद पानी पर निर्भर होना पड रहा है। यदि समय रहते इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो भविष्य में समस्याएं ओर गंभीर होंगी। उन्होंने छात्राओं को पानी व्यर्थ न बहाने तथा आस पास के लोगों को भी जागरूक करने की अपील की।
जलसंरक्षण अभियान में महाविद्यालय के सभी संकायों की छात्राओं ने हिस्सा लिया। छात्राओं के द्वारा जल संरक्षण विषय पर नुक्कड नाटक, स्लोगन, नृत्य, संगीत एवं सामूहिक परिचर्चा आदि कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
सामूहिक परिचर्चा में स्नेह, मधु, कोमल ,नुक्कड नाटक में मोहिनी, गौरी, विशाखा, मुस्कान एवं इशिका, स्लोगन लेखन में गौरी, विशाखा, वंशिका वहीं संगीत में अंकिता एंव शिखा तथा नृत्य कला में दिव्या ,गौरी, मोहिनी मुस्कान ने अपनी प्रस्तुतियां दी।

इस अवसर पर छात्राओं को भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा निर्मित जल संरक्षण पर आधारित फिल्म भी दिखाई गई। इस फिल्म में जलसंरक्षण केा लेकर संदेश दिया गया कि अगले 70 वर्ष बाद हमारे देश में पानी की क्या स्थिति होगी। कार्यक्रम का आयेाजन एनएसएस प्रभारी पूनम अलमादी की देखरेख में हुआ। इस मौके पर डा. रमन कुमार, डा. रचना सैनी, कुमारी आशना व अन्य स्टाॅफ सदस्य मौजूद रहे ।

Leave a Comment