पृथ्वी दिवस पर जागरूकता रैली का आयोजन

Faridabad/Atulya Loktantra : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड के सौजन्य से हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के संयुक्त तत्वाधान में पृथ्वी दिवस पर वार्ता, पौधरोपण और जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रातः प्रार्थना सभा मे बच्चों और अध्यापकों ने पृथ्वी पर निरंतर बढ़ रहे प्रदूषण से अवगत करवाया.

रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने सभी बच्चों से आग्रह किया कि वे अधिकाधिक पौधरोपण करके प्रदूषण के स्तर को काफी कम कर सकते है, हम विशेष अवसरों को यादगार बनाने के लिए पौधे लगाएं और उन की परवरिश कर के और भी खास बना कर यादें संजो सकते है इससे पूर्व उन्होंने कहा कि हमारी पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जहाँ आज भी जीवन संभव है। धरती पर जीवन को बचाये रखने के लिये पृथ्वी की प्राकृतिक संपत्ति को बनाये रखना बहुत जरुरी है। इस भीड़ में, भगवान द्वारा बनायी गयी सबसे बुद्धिमान कृति इंसान हैं, अपनी मानवता और अपने ग्रह का ध्यान रखना भूल गया है। धरती जिसने इसको जीवन दिया, आज वो उसी धरती के संसाधनों का निर्दयतापूर्वक इस्तेमाल कर रहा है।

अपने ग्रह के महत्व के बारे में मानव जाति को जागरुक करने के लिय पृथ्वी दिवस के रुप में 22 अप्रैल को चिन्हित किया गया है। धरती पर लोगों के रहन-सहन के लापरवाह नजरिये के साथ ही औद्योगिकीकरण की दिनों-दिन बढती दर के बारे में लोगों को जागरुक बनाने के लिये विस्कॉन्सिन से यूएसए सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने इस दिन की नींव रखी। उनके द्वारा यह कदम अपने ग्रह की संपत्ति का सम्मान, प्रोत्साहन करने के साथ ही लोगों के बीच प्राकृतिक संतुलन के विचार को बढ़ाने के लिये लिया गया। हमेशा स्वस्थ और जीवित रहने के लिये पर्यावरणीय मसलों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है क्योंकि क्रूर लोग निर्दयतापूर्वक इसके संसाधनो का प्रयोग कर रहें हैं। बारहवीं विज्ञान के छात्रों ने मॉनिटर आदर्श व इंचार्ज अंजना मनचन्दा की अगुआई में पौधरोपण भी किया। विद्यालय के आज के प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा और हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एस डी ओ राजेन्द्र ने बच्चों की जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया , बच्चों ने पेड़ लगाओ – पृथ्वी बचाओ, प्लांट ट्रीज – सेव मदर अर्थ जैसे नारे लगा कर सरॉय ख्वाजा मार्किट में और कालोनियों में लोगो को पेड़ लगाने के लिए जागरूक किया। रैली में प्राध्यापक अजय कुमार और प्राध्यापक राजकुमार का विशेष सहयोग रहा। विद्यालय प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा, राजेंन्द्र कुमार, रेनू शर्मा, शारदा ने कक्षा बारह एल व कक्षा दशम एफ का विशेष तौर से आभार व्यक्त किया।

Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।